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ELECTION 2024 : पहले चरण की वोटिंग पूरी,किस पार्टी ने राजनीतिक विज्ञापनों पर किया कितना खर्च? जानिए

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Apr 20, 2024

LOK SABHA ELECTION 2024 : देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है. पहले चरण के चुनाव के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने चुनावी एजेंडे, योजनाओं, घोषणापत्रों और उपलब्धियों को बढ़ावा देने पर 36.5 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। ज्यादातर पार्टियों ने अपने प्रचार-प्रसार के लिए मुख्य रूप से गूगल और मेटा का सहारा लिया है. उनके विश्लेषण से पता चला कि कांग्रेस की शुरुआत खराब रही, लेकिन बाद में वह विज्ञापन खर्च के मामले में बीजेपी से पीछे नहीं रही.

बीजेपी ने गूगल विज्ञापन पर खर्च किए 14.7 करोड़ रुपये

बीजेपी ने 15 मार्च से 13 अप्रैल तक गूगल विज्ञापन पर 14.7 करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि कांग्रेस ने गूगल प्लेटफॉर्म पर प्रचार में 12.3 करोड़ रुपये खर्च किए. कांग्रेस की सहयोगी डीएमके ने गूगल विज्ञापन पर 21.1 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. बीजेपी ने गूगल पर सबसे ज्यादा भरोसा किया है और अपने कुल विज्ञापन खर्च का 81 फीसदी खर्च किया है. जबकि कांग्रेस ने कुल विज्ञापन खर्च का 78 फीसदी हिस्सा गूगल पर खर्च किया है.

मेटा के 'पॉलिटिक्स एडवरटाइजर्स' ने बीजेडी-टीडीपी को कवर किया

जबकि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस विज्ञापन पर अधिक खर्च करने के मामले में तीसरे स्थान पर है। फिर टीएमसी, बीजेडी और टीडीपी जैसी पार्टियां हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि मेटा पर डीओपी फाइव 'पॉलिटिक्स एडवरटाइजर्स' पर चलने वाले मीम पेज ने बीजेडी और टीडीपी जैसी स्थानीय पार्टियों को पछाड़ दिया है।

राजनीतिक पार्टियों ने भी यूट्यूब पर विज्ञापन दिये

विशेष रूप से, राजनीतिक दलों ने विशेष रूप से YouTube पर ध्यान केंद्रित किया है। 14.7 करोड़ रुपये के कुल खर्च में से बीजेपी ने यूट्यूब को 9.5 करोड़ रुपये का विज्ञापन दिया है. जबकि कांग्रेस ने यूट्यूब पर विज्ञापन दिखाने के लिए 7.4 करोड़ रुपये, डीएमके ने 6.8 करोड़ रुपये और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने 2.4 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. Google विज्ञापन पारदर्शिता केंद्र के अनुसार, भाजपा ने अपने कुल खर्च का 80 प्रतिशत वीडियो विज्ञापनों के लिए Google पर खर्च किया। जबकि कांग्रेस ने वीडियो विज्ञापन पर 77 फीसदी और डीएमके ने 62 फीसदी रकम खर्च की है.

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Author
Vikas malviya